Bharat Gaurav Scheme 2021 | भारत गौरव योजना क्या है? पढ़िये पूरी जानकारी

Bharat Gaurav Scheme 2021 Bharat Gaurav Yojana 2021 What are Bharat Gaurav Trains?. Know answers to these questions in this article. भारत गौरव  योजना के बारे में पूरा जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।  जानिए भारत गौरव स्कीम फायदा होगा और सरकार क्यों यह स्कीम लेकर आई है।

जैसा की  हम सब जानते हैं की 23 नवंबर 2021 भारत सरकार ने एक नयी योजना को हरी झंडी देदी है। भारत गौरव योजना के अंतर्गत कोई भी निजी टूर ऑपरेटर भारतीय रेलवे से रेलगाड़ी को ठेके पर ले सकता है और उसको अपनी मर्ज़ी के सर्किट पर चला सकता है। अगर आप रेलगाड़ी को लीज या ठेके पर लेते हैं तो आप उसमे अपने अनुसार ट्रैन के अंदर व बहार विज्ञापन प्रदर्शित कर सकते हैं।

भारत गौरव योजना 2021 – मुख्य बिंदु

  • निजी ऑपरेटर ट्रैन का किराया, रूट और उसमे दी जाने वाली सुविधओं को भी निर्धारित कर सकता है।
  • इस उद्देश्य के लिए रेलवे ने 3033 रेल कोच तैयार किये है, जो लगभग 150 ट्रैन बनती हैं।
  • ट्रैन को लीज पर लेने के लिए कोई विशेष प्रावधान नहीं है, कोई भी व्यक्ति, कंपनी या व्यापर समूह इसके लिए  है।
  • यहां तक की राज्य सरकारें भी इस योजना के लिए आवेदन भर सकती हैं और ट्रैन को थीम आधारित सर्किट पर चला सकते हैं।
  • इसके अंतर्गत ट्रैन को यात्रियों के लिए रास्ते में पड़ने वाले पर्यटन स्थलों के भ्रमण की व्यवस्था भी करनी होगी।
  • निजी ऑपरेटर को ट्रैन दो से दस साल तक लीज पर दी जाएगी और ट्रैन में 14-20 कोच होंगे।

भारत गौरव योजना – थीम आधारित पर्यटन (Theme Based Tourism)

अब  आपके मन में आ  रहा होगा की थीम आधारित पर्यटन क्या होता है या इसके क्या फायदे हो सकते है। तो आपको बता दें की थीम आधारित ट्रैन एक विशेष रूप से तैयार ट्रैन होती है जो एक व्यक्ति या घटना या पौराणिक घटनाओं से सम्बंदित स्थानों से होकर गुजरती है।

जैसे की गुरु कृपा ट्रैन उन सभी स्थानों  से होकर गुजरती है जो गुरु नानक जी से जुड़े हैं। ऐसे ही रामायण ट्रैन श्री राम जी से जुड़े स्थानों जोड़ती है।  इस तरह के पर्यटन से ये फायदा होता है की जो लोग भगवान श्री राम से जुड़े सभी स्थानों को एक ही यात्रा में देखना चाहते है उनको वो देख पाएंगे और साथ में लम्बी यात्रा होने के कारण ट्रैन ऑपरेटर और सर्कार को भी अछि खासी आमदनी होगी।

bharat gaurav yojana

भारत गौरव योजना कोन आवेदन कर सकता है और कैसे? Who can apply & How?

वैसे तो भारत गौरव योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता को विशेष दस्तावेज की जरूरत नहीं होती। लेकिन फिर भी कुछ मुलभुत योग्यताएं हैं जो आपको भारत गौरव ट्रैन के लिए आवेदन करने से पहले जानना अति आवश्यक है।

आवेदन कर्ता को सबसे पहले एक लाख रूपये फीस जमा करनी होगी और 01 करोड़ रुपये को सुरक्षा निधि के रूप में जमा करना होगा। आप भारत रेलवे की वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन भर सकते है और अधिक जानकारी के लिए सम्बंधित विभाग से वार्तालाप कर सकते हैं।

Leave a Comment