Uttar Pradesh Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 | विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की सम्पूर्ण जानकारी

Uttar Pradesh Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 UP Vishwakarma Shram Samman Yojana Apply Online, Benefits, Eligibility Criteria, Documents Required to be released at www.diupmsme.upsdc.gov.in.

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने निवासियों के लाभ के लिए कई अलग-अलग कार्यक्रम लागू किए हैं। सरकार ने अभी एक नया कार्यक्रम शुरू किया है जिसे “विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना” के नाम से जाना जाता है, जिसका उद्देश्य बेरोजगारी को खत्म करना और कर्मचारियों को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के लिए उन्हें सशक्त बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। योगी आदित्यनाथ जी, जो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं, उन्होंने ही इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी।

इसके अलावा, श्री वीके चौधरी, जो अब मिर्जापुर में उद्योग और उद्यम संवर्धन केंद्र के उपायुक्त हैं, वही थे जिनके पास पहले इस तरह की एक परियोजना शुरू करने की अवधारणा थी। साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र की चयन समिति द्वारा 4 जून से 5 जून 2022 तक किया गया था।

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022

राज्य सरकार ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत लोगों को टोकरी बुनाई, पॉटिंग, लोहार, राजमिस्त्री, सिलाई, बढ़ईगीरी, नाई, हॉकिंग, मोची और सुनार आदि जैसे कौशल में शिक्षा देने की तैयारी की है। छह दिनों के दौरान सरकार द्वारा प्रशिक्षण को पूर्ण रूप से कवर किया जाएगा। इसके अलावा, योजना में छोटे व्यवसायों की स्थापना के लिए 25 प्रतिशत तक के ऋण के रूप में मौद्रिक सहायता का प्रावधान भी शामिल हैं।

इसके लिए प्रार्थी का साक्षात्कार निर्दिष्ट समय और स्थान पर होगा, और उम्मीदवार को अपने साथ अपनी बैंक पासबुक, जाति प्रमाण पत्र और आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी लाने की आवश्यकता होगी।

उम्मीदवार जो ऑनलाइन आवेदन भरने में रुचि रखते हैं, उन्हें पहले आधिकारिक सूचना प्राप्त करनी चाहिए, जिसके बाद उन्हें पात्रता आवश्यकताओं और आवेदन प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझने के लिए समय निकालना चाहिए। हम “यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022” के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रस्तुत करेंगे, जिसमें लेख लाभ, पात्रता मानदंड, लेख की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति और आवेदन पद्धति जैसी चीजें शामिल हैं।

Uttar Pradesh Vishwakarma Shram Samman Yojana

योजना का नाम Uttar Pradesh Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022
योजना राज्य उत्तर प्रदेश
उदेश्य श्रमिकों के कौशल को बढ़ाने के लिए
शुरू की गयी श्रम मंत्रालय द्वारा
मुख्य लाभ 06 दिन की कौशल विकास प्रशिक्षण
लेख श्रेणी सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट www.diupmsme.upsdc.gov.in

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana Eligibility Criteria

  • इस कार्यक्रम का लाभ केवल उन लोगों को मिलता है जिन्होंने उत्तर प्रदेश में अपने आप को स्थायी निवासी के रूप में स्थापित कर लिया है।
  • इस कार्यक्रम के लिए अर्हता प्राप्त करने और इसके लाभों का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • इस कार्यक्रम में नामांकन के लिए एक निश्चित स्तर की शैक्षिक उपलब्धि आवश्यक नहीं है।
  • केंद्र सरकार या राज्य सरकार से टूलकिट के संबंध में लाभ प्राप्त करने वाले श्रमिक इस योजना में भाग लेने और लाभ प्राप्त करने में असमर्थ हैं।
  • कार्यक्रम की शर्तों के तहत, आवेदक के तत्काल परिवार में लाभ पात्रता के लिए केवल एक सदस्य पर विचार किया जा सकता है।

Benefits of Uttar Pradesh Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022

  • इस कार्यक्रम के तहत, सरकार न केवल कारीगरों के प्रशिक्षण की लागत, बल्कि उनके भोजन की लागत सहित उनके रहने का खर्च भी वहन करेगी।
  • अपना प्रशिक्षण समाप्त करने के बाद, सभी सक्षम कारीगरों को टूल किट का एक उन्नत रूप दिया जाएगा जो उनके पास मौजूद प्रतिभा और व्यापार से मेल खाती है।
  • यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत मजदूरों को तहसील या जिला मुख्यालय स्तर पर प्रशिक्षण मिलेगा। यह प्रशिक्षण लघु या मध्यम उद्यम विभाग द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना कार्यक्रम के तहत सभी योग्य शिल्पकारों को छह दिनों की अवधि के लिए मुफ्त प्रशिक्षण मिलेगा। ताकि उन्हें नौकरी खोजने में आसानी हो।
  • इस कार्यक्रम के तहत, सरकार न केवल कारीगरों के प्रशिक्षण की लागत, बल्कि उनके भोजन की लागत सहित उनके रहने का खर्च भी वहन करेगी।
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत, प्रदान किए जाने वाले किसी भी और सभी प्रकार के प्रशिक्षण की पूरी लागत को कवर करने के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार होगी।
  • योगी प्रशासन द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रम के अनुसार, कारीगरों को उनके प्रशिक्षण की अवधि के दौरान भुगतान किए जाने वाले वेतन की दर में एक वित्तीय सहायता घटक भी शामिल होगा।

Apply Online for the Uttar Pradesh Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022

  • यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के बारे में अधिक जानने के लिए कृपया उत्तर प्रदेश के उद्योग एवं संवर्धन निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट www.diupmsme.upsdc.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, “लॉगिन” विकल्प पर क्लिक करके “आवेदक लॉगिन” विकल्प चुनें। होमपेज पर, “लॉगिन” विकल्प चुनें।
  • अब, उपलब्ध विकल्पों में से “नया उपयोगकर्ता पंजीकरण” विकल्प चुनें।
  • आवेदन पत्र वाला पृष्ठ स्क्रीन पर लाया जाएगा।
  • अब आवश्यक जानकारी दर्ज करने का समय है (अपना नाम, अपने पिता या पति का नाम, आपकी जन्म तिथि, आपका लिंग और कोई अन्य प्रासंगिक जानकारी सहित) और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन जमा करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, “सबमिट” बटन पर क्लिक करना सुनिश्चित करें।
आधिकारिक वेबसाइट – www.diupmsme.upsdc.gov.in. हमारी वेबसाइट – यहाँ देखें 

Leave a Comment